एमपी सीएम मोहन यादव छात्रों को 75% पर लैपटॉप देंगे या नहीं, बड़ी खबर आई सामने @mpbse.nic.in

मध्यप्रदेश में इस समय कक्षा 9 से लेकर 12 वीं तक के अर्धवार्षिक पेपर चल रहे हैं। बच्चे इस समय वार्षिक पेपर की तैयारी में लगे हुए हैं। कक्षा10 और कक्षा 12 के तो बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल भी एमपी बोर्ड ने जारी कर दिए हैं। बोर्ड पेपर को लेकर बच्चों में बहुत गंभीरता रहती है। बच्चों को इस बात की भी आशा रहती है कि यदि बच्चे कक्षा 12 वीं में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाते हैं तो ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बच्चों को लैपटॉप वितरित किया जाएगा । हालांकि लैपटॉप वितरण योजना में सभी बच्चों को लैपटॉप तो वितरित नहीं किया जाता है लेकिन लैपटॉप के लिए 25000 रुपए की राशि बच्चों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

पिछले कुछ वर्षों तक नहीं हुआ लैपटॉप वितरण

लैपटॉप वितरण योजना को लेकर बच्चों में बहुत सारे प्रश्न आते हैं। उन प्रश्नों को लेकर आज हम सब बच्चों के जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं। बच्चों को 2023 में जुलाई माह में लैपटॉप वितरण के पैसे ट्रांसफर किए गए थे । लगभग 78000 छात्रों को शिवराज मामा ने लैपटॉप वितरित किया था। लेकिन 2023 से पहले 3 वर्षों तक छात्रों को लैपटॉप वितरित नहीं किया गया था ।

इस बार लैपटॉप वितरण योजना का क्या होगा ?

लैपटॉप वितरण योजना में शामिल करने को लेकर सरकार की तरफ से 2023 में एडवाइजरी जारी की गई थी और कहा गया था कि जो भी छात्र कक्षा 12 में 75% से अधिक अंक लाएगा उनको 25000 रुपए तक की राशि प्रदान की जाएगी।

लैपटॉप वितरण योजना मामा शिवराज द्वारा संचालित
2023 में लाभार्थी संख्या 78000 छात्र
2023 में कितने पर्सेंट पर लैपटॉप 75 प्रतिशत से अधिक
2024 में लैपटॉप मिलेगाजरूर मिलेगा ( सरकार की तरफ से कोई जानकारी नहीं)

इन्हें भी पढ़िए –

नव‌ निर्वाचित एमपी सीएम मोहन यादव बच्चों को लैपटॉप देंगे या नहीं

मध्यप्रदेश में हाल ही में चुनाव संपन्न हुए और नव निर्वाचित मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव जी कुर्सी पर बैठे। मोहन यादव जी के सामने सबसे बड़ा सवाल यह है कि मामा शिवराज की किन किन योजनाओं को सुचारू रखा जाए और कौन‌ कौन योजनाओं को बंद कर दिया जाए । इस मामले में अभी तक सरकार ने कुछ भी एडवाइजरी जारी नहीं की है । हालांकि शिवराज मामा की जो भी योजनाएं हैं उनको मोहन यादव जी बंद नहीं कर सकते हैं। इसलिए इस बार भी 2023 के छात्रों को 2024 में 75 पर्सेंट से अधिक अंक प्राप्त करने पर 25000 रुपए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।