नारी सम्मान योजना के लिए बैंक खाते में DBT चालू हैं या नहीं

नारी सम्मान योजना के लिए बैंक खाते की डीबीटी को चेक करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है इसे चेक करने के लिए आप एंड्रॉयड फोन का उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा लैपटॉप या कंप्यूटर से भी कर सकते हैं । आज के आर्टिकल में मैं आपको बहुत ही सिंपल तरीका बताऊंगा जिसके माध्यम से आप नारी सम्मान योजना के लिए बैंक खाते की डीबीटी को चेक कर सकते हैं कि वह चालू है या बंद है ।

बैंक खाते की डीबीटी चेक करने का सबसे साधारण तरीका–

  1. बैंक खाते की डीबीटी को चेक करने के लिए आपको कुछ नहीं करना है सिंपल सा किसी एंड्रॉयड फोन में ब्राउज़र को ओपन कर लेना है और वहां पर समग्र आईडी सर्च करना है।

2. इसके बाद आप जब समग्र आईडी को सर्च करेंगे तो समग्र आईडी की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी जिस पर क्लिक करेंगे तो समग्र आईडी का पोर्टल खुल जाएगा ।

3. समग्र आईडी का पोर्टल खोलने के बाद सबसे पहले हेडिंग मिलेगी समग्र आईडी जाने और दूसरी हेडिंग मिलेगी समग्र में परिवार के किसी भी सदस्य का पंजीकरण करें तो आपको इन दोनों हेडिंग को छोड़ देना है

4. इसके बाद आपको तीसरी हेडिंग मिलेगी सामग्र प्रोफाइल अपडेट करें जिस पर आपको अंदर तीन विकल्प मिलेंगे पहले और दूसरा छोड़कर के आपको तीसरा विकल्प मिलेगा ई केवाईसी और डीबीटी की स्थिति जाने जिस पर आपको क्लिक कर देना है ।

5. इतना कर देने के बाद आपको अगला पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको समग्र आईडी डालने के लिए कहा जाएगा आप जिस भी सदस्य की समग्र आईडी डालेंगे उसी की डीबीटी की जानकारी का पता चल जाएगा । उसमें आपके मोबाइल नंबर और डीबीटी की स्थिति हां या ना में दिखाई देगी ।

इस तरह से आप डीबीटी को चेक कर सकते हैं बिना किसी की हेल्प से स्वयं के द्वारा अगर आप स्वयं से इतना नहीं कर सकते तो आप किसी की मदद ले सकते हैं और डीबीटी को चेक कर सकते हैं ।

बिना डीबीटी नहीं मिलेगा नारी सम्मान योजना का लाभ–

बैंक खाते की डीबीटी के कंप्लीट होने से पहले किसी भी महिला को नारी सम्मान योजना का लाभ नहीं मिलेगा इसीलिए बैंक खाते की डीबीटी होना बहुत ही अनिवार्य है जिसे आप बैंक जाकर करवा सकते हैं । डीबीटी का अर्थ होता है डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर और यह बहुत ही जरूरी होता है बिना डीबीटी के आप किसी भी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते ।

नारी सम्मान योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें?

नारी सम्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको नारी सम्मान योजना की पात्रता और शर्तों के आधार पर आवेदन करना होगा इसके बाद शर्तों में बताए गए नियम के आधार पर ही आवेदन को स्वीकार किया जाएगा। नारी सम्मान योजना मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई योजना है इस समय महिलाओं को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान किया जाता है ।