महिलाओं के लिए MP में 1500 रु वाली कौन सी योजना चल रही है?

मध्य प्रदेश में वर्तमान में महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना चल रही है जिसकी शुरुआत शिवराज सरकार के द्वारा हुई है इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश की हर महिला को₹1000 प्रति महीना आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किए जाते हैं इसके अलावा कांग्रेस सरकार ने भी नारी सम्मान योजना की शुरुआत की है जिसके तहत₹1500 प्रति महीना हर महिला के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे । आईए जानते हैं मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार के द्वारा कौन सी योजना चलाई जा रही है ।

शिवराज सरकार की योजना –

रक्षाबंधन 2023 से पहले शिवराज सरकार ने लाडली बहना योजना की शुरुआत की जिसके तहत मध्यप्रदेश की हर महिला को आर्थिक सहायता के रूप में ₹1000 दिए गए और यह योजना अभी भी चल रही है । विधानसभा चुनाव 2023 के बाद किस योजना के बारे में यह नहीं कहा जा सकता कि इसे बंद किया जाएगा मगर 2023 में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के बाद और सरकार बनने के बाद इस योजना को जारी भी रखा जा सकता है और बंद भी किया जा सकता है ।

कमलनाथ सरकार ने जारी की नई योजना–

कमलनाथ सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले एक योजना को लागू किया गया है जैसे नारी सम्मान योजना कहा जाता है इस योजना के तहत₹2000 तक की राशि मध्य प्रदेश की हर महिला को दिए जाने का निश्चय है । कमलनाथ सरकार ने इस योजना को अभी लागू नहीं किया लेकिन यदि विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस की सरकार आती है तो इस योजना को तुरंत लागू कर दिया जाएगा ।

किसानों का किया कमलनाथ ने कर्ज माफ–

मध्य प्रदेश में किसान कर्ज माफी से परेशान हैं क्योंकि शिवराज सरकार उनका कर्ज माफ नहीं कर रही और इस प्रकार की किसी भी योजना को नहीं चल रही । मध्य प्रदेश के हजारों किसान कर्ज में डूब गए हैं और सरकार उनकी सुनने के लिए तैयार नहीं है ऐसे में कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के किसानों से यह वादा किया है कि यदि उनकी सरकार आती है तो उनका सारा कर्ज माफ कर दिया जाएगा ।

कमलनाथ ने दिया किसानों को आश्वासन–

विधानसभा चुनाव के बाद यह नहीं कहा जा सकता की कमलनाथ सरकार के द्वारा कितनी सारी योजनाएं चलाई जाएगी लेकिन कमलनाथ ने यह आश्वासन दिया है कि मध्य प्रदेश के किसानों को जिन भी संसाधनों की आवश्यकता पड़ेगी उन सब की आपूर्ति सरकार करेगी। किसानों के ऊपर दबा हुआ कर्ज का बोझ हल्का हो जाएगा क्योंकि सर कर्ज सरकार अपने ऊपर ले लेगी । किसान की आवश्यकता अनुसार बिजली बिल को माफ किया जाएगा और खेती के उपयुक्त संसाधन भी उपलब्ध कराए जाएंगे ।

कमलनाथ सरकार से मध्य प्रदेश की जनता हुई मालामाल–

पिछले 18 सालों में शिवराज सरकार ने जितना काम नहीं किया उससे कहीं ज्यादा मध्य प्रदेश सरकार पर कर्ज का बोझ डाल दिया और अभी भी शिवराज सरकार ने 1000 करोड रुपए तक का कर्ज ले लिया है। मध्य प्रदेश की जनता को मिलने वाली योजनाओं का लाभ एक तरफ लेकिन बजट से कहीं ज्यादा खर्च हो जाना एमपी के लिए बड़े संकट की बात है ।

आने वाले समय में इस स्थिति को देखकर मध्य प्रदेश की जनता ने इस बार सरकार बदलने का फैसला लिया है और अगर विधानसभा चुनाव 2023 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार आती है तो कांग्रेस के द्वारा किए गए सभी वादे पूरे किए जाएंगे और योजनाओं को लागू किया जाएगा

Leave a Comment