12वीं का एडमिट कार्ड 2024 एमपी बोर्ड, अभी अभी mpbse.nic.in वेबसाइट पर जारी

कक्षा 12वीं का एडमिट कार्ड सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत आवश्यक होता है इसके लिए जैसे ही आपको अपने विद्यालय से एडमिट कार्ड प्राप्त हो जाए उसके तुरंत बाद से इस पर नमी लेसन करवा लेना चाहिए और इसकी एक या दो प्रति अपने पास रख लेना चाहिए । ऐसा इसीलिए करना चाहिए क्योंकि कई बार हमें ख्याल नहीं रहता और किसी ने किसी कारण से हमारा एडमिट कार्ड खो जाता है और किसी न किसी कारण से एडमिट कार्ड के लिए कोई ना कोई समस्या खड़ी हो जाती है। एडमिट कार्ड को आप ऑनलाइन तरीके से भी डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन उसके लिए एक लंबी प्रक्रिया है जो मैं आपको आगे आर्टिकल में बताऊंगा ।

ऑनलाइन डाउनलोड करें एडमिट कार्ड–

ऑनलाइन तरीके से सभी विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन उसके लिए एक शर्त है कि आपका एडमिट कार्ड वेरीफाई नहीं होगा क्योंकि आपका एडमिट कार्ड वेरीफाई तभी होता है जब आप अध्ययन कर रहे स्कूल के प्रिंसिपल सर के हस्ताक्षर करवा लें। बिना प्रिंसिपल सर के हस्ताक्षर किए आपका एडमिट कार्ड कहीं पर भी मान्य नहीं किया जाएगा क्योंकि परीक्षा केंद्र अध्ययन कर रहे विद्यालय को कभी नहीं दिया जाता।

हमेशा अध्ययन कर रहे विद्यालय से दूसरे विद्यालय में परीक्षा केंद्र को ट्रांसफर कर दिया जाता है । इसीलिए एडमिट कार्ड मेंअध्ययन कर रहे विद्यालय के प्रिंसिपल सर के हस्ताक्षर करवाना बहुत आवश्यक होता। ऑनलाइन तरीके से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना है जहां से जाकर आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड मिलने के बाद करें यह काम–

जैसे ही आपको अपने विद्यालय से एडमिट कार्ड प्राप्त हो जाता है तो उसके तुरंत बाद से आपको अपने डॉक्यूमेंट के अनुसार उसे चेक कर लेना है कि उसमें कोई गड़बड़ी तो नहीं है अर्थात जो एडमिट कार्ड में जानकारी आपको प्रदान की गई है वह आपके डॉक्यूमेंट के हिसाब से मैच करती है या नहीं ।

यदि आपके डॉक्यूमेंट के अनुसार दिए गए एडमिट कार्ड में कोई दिक्कत होगी या फिर नाम अथवा अन्य जानकारी मिलन नहीं खाती होगी तो आपका एडमिट कार्ड मान्य नहीं किया जाएगा मिलने के तुरंत बाद से ही आप परीक्षा आने के पहले ही उसे ठीक करवा लें ।
एडमिट कार्ड में नाम के अक्षर और फोटो जैसे कई चीजों को चेक करके ही एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा में जाएं।

एडमिट कार्ड संभालना क्यों जरूरी?

परीक्षा के दौरान कई बार विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड खो जाते हैं या फिर किसी न किसी कारण से एडमिट कार्ड से उन्हें हाथ धोना पड़ता है यानी कुल मिलाकर एडमिट कार्ड या तो खराब हो जाता है या गुम हो जाता है।

एडमिट कार्ड गुम होने के बाद अथवा खराब होने के बाद विद्यार्थियों को परीक्षा में बहुत समस्याओं का सामना करना होता है जैसे कई बार तो परीक्षा में बैठना ही नहीं दिया जाता जिस वजह से उनका पूरा साल खराब हो जाता है । इसीलिए विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने से पहले कई बार अध्यापकों के द्वारा यह निर्देश जारी किए जाते हैं कि आपको अपना एडमिट कार्ड बहुत ही संभाल कर रखना है ताकि आप परीक्षा होने तक और परीक्षा होने के बाद इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकें। इसकी आवश्यकता परीक्षा में और रिजल्ट देखने में ज्यादा होती है इसके अलावा भी कभी कबार इसकी जरूरत पड़ सकती है।